The random history of cricket

The Random History Of Cricket

Cricket Facts

क्रिकेट एक मज़ेदार खेल है लेकिन अगर आप किताब “द रैंडम हिस्ट्री ऑफ़ क्रिकेट” – “सिल्ली मिड-ऑफ़” और “बफ़लिंग गलत” ‘अन्स द्वारा जस्टीन बार्न्स और ऑब्रे डे के माध्यम से देखते हैं, तो आपको यह किसी भी अन्य खेल की तुलना में मजेदार लगेगा।

The Random History Of Cricket

यह किताब अपने शब्द पर खरी उतरती है और क्रिकेट के बेतरतीब इतिहास पर चर्चा करती है लेकिन इस तरह से जो किसी अन्य व्यक्ति ने नहीं किया होगा। टोनी हसबैंड के विचित्र चित्रणों को जोड़ें और आपके पास एक पुस्तक है जो न केवल प्रमुख मजेदार घटनाओं को क्रोनिकल करती है बल्कि आपको चित्रण के माध्यम से कॉमिक प्रभाव भी देती है।

आम धारणा के विपरीत, टेस्ट क्रिकेट से पहले क्रिकेट शुरू हुआ था और यह पुस्तक आपको उस समय में वापस ले जाती है जब कोई गेंद नहीं थी (कभी-कभी वे गेंद के रूप में बिल्लियों का उपयोग करते थे), कोई मध्य-स्टंप और कोई हेलमेट नहीं। सभी क्रिकेट बैट्स थे, बहुत सारा खाली समय और भेदभाव जो जेंटलमैन और प्लेयर्स को अलग रखता था।

यह पुस्तक ऐसी चीजों के बारे में उल्लसित विवरणों से भरी हुई है जैसे कि गेंदों के बजाय बिल्लियों का उपयोग, पहले-पहले गेंदबाजी मशीन का आविष्कार और एक मैच जो इतनी बुरी तरह से तय किया गया था कि न तो टीम जीतना चाहती थी।

जिस तरह से प्रत्येक घटना पर चर्चा की जाती है, उसे पढ़ने में मज़ा आता है क्योंकि लेखक क्रिकेट लिंगो का सर्वोत्तम तरीके से उपयोग करते हैं ! वे रंग ब्लाइंड थर्ड अंपायर, अंडर आर्म बॉलिंग घटना का उल्लेख करते हैं, एक टीम की पहली घटना 1000 से अधिक रन बनाने के साथ-साथ एक जहाज पर खेल खेलना है जैसे कि वे ऐतिहासिक घटनाएं नहीं थीं लेकिन ऐसा कुछ हुआ जो बस हुआ।

पहले-पहले गेंदबाजी मशीन का आविष्कार

क्रिकेट के सबसे बदनाम नाम इस किताब को भी बनाते हैं, जिनमें पाकिस्तानी अंपायर शकूर राणा, आदतन लॉब्रेकर शेन वार्न, ऑस्ट्रेलियाई अंपायर रोस इमर्सन और दक्षिण अफ्रीका के मैच फिक्सिंग कप्तान हैंसी क्रोनिए भी शामिल हैं।

पुस्तक के माध्यम से आपको पता चल जाएगा कि खेल का पहला स्ट्रीकर कौन था (और उसके साथ कैसा व्यवहार किया गया), जिसने एक एल्यूमीनियम बैट का इस्तेमाल किया (और उसके लिए उसे फटकार लगाई गई थी), स्कूल का लड़का जो सीनियर्स को ले गया (और एक किंवदंती बन गया) और सुनील गावस्कर का बेकार विश्व कप दस्तक (जिसने दूसरी तरफ मदद की)। ये घटनाएं इस तरह से विस्तृत हैं कि आप खुद को मुस्कुराने से रोक नहीं पाएंगे।

कुल मिलाकर, यह पुस्तक आपको खेल के इतिहास में एक अंतर्दृष्टि प्रदान करती है और भले ही आपको विश्वास हो कि आप यह सब जानते हैं, आप नहीं करते।

इस पुस्तक में वर्णित आधी घटनाएं मेरे लिए नई थीं, इसलिए आप इस पर अपना हाथ डालें और अपने दोस्तों के सामने खेल के इतिहास के बारे में डींग मारें। उनमें से बहुत से लोगों को नहीं पता होगा कि गलत ‘अन’ के रचनाकार का खुलासा होने पर उसका इलाज क्यों किया गया, इंग्लैंड ने अपना पहला टेस्ट विदेश में क्यों गंवाया और सर गैरी सोबर्स के मलखम नैश के छक्के के पीछे की सच्ची कहानी। सुनिश्चित करें कि आप आगे बढ़ने से पहले इन घटनाओं को जानते हैं और अपने दोस्तों को प्रभावित करते हैं।

उम्मीद हे आपको यह लेख (The Random History Of Cricket) पसंद आया होगा ! इसे लाइक करे और शेयर करे ! क्रिकेट जगत से जुडी हर खबर और रोचक बाते जानने के लिए हमें फॉलो करे ! अगर आप क्रिकेट से जुड़े कोई लेख चाहते हे तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है! हम जरूर पब्लिश करेंगे! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Cricketinfos.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, हालांकि इसकी सत्यता को जांचने का पूरा प्रयाश हमारी और किया जाता है! लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

क्रिकेट के बारे में रोचक तथ्य – किकेट की दिलचस्प बाते

ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनीज बुक में जगह मिली

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *