Ipl ke rochak record

Ipl ke Rochak Record -10 आईपीएल रिकॉर्ड जिन्हें आप नहीं जानते

Cricket Facts

जिस देश में क्रिकेट को एक धर्म माना जाता हो ! जहां क्रिकेटरों की पूजा की जाती हो !ये न केवल एक खेल है, बल्कि एक जूनून है जिसके आगे अमीर, गरीब की सारी दीवारें टूट जाती हैं ! आज इस लेख में ऐसी ही रोमांचक बाते आप जानोगे जिसे आप शायद पहले नहीं जानते थे ! तो चलिए जानते है Ipl ke Rochak Record

Ipl ke Rochak Record

1 पुणे वॉरियर्स के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्हें 18 मैचों के बाद एक विकेट मिला है !

2. राजस्थान रॉयल्स के तेंज गेंदबाज श्रीसंथ ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक नया और अजीब रिकॉर्ड बनाया ! आईपीएल में सबसे ज्यादा नो बॉल करने वाले बॉलर हो गए हैं ! उन्होंने 41 मैचों में 21 नो बॉल डाली हैं ! उसके बाद नंबर आता है ब्रेट ली, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा का, इस सभी बोलर्स ने 13-13 नो बॉल्स डाली हुई हैं!

3. पुणे वॉरियर्स के कप्तान Angelo Mathuse एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिनको 18 मैचों के बाद एक विकेट मिला हुआहै !

4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व क्रिकेटर अनिल कुम्बले के नाम भी एक बहुत रोचक रिकॉर्ड है ! दरअसल आपको बता दें कि क्रिकेटर कुम्बले एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है, जिन्हें फाइनल में हारने के बाद भी मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड मिला है ! इन्हें यह साल 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ फाइनल में हारने के बाद भी मैन ऑफ द मैच मिला था !

5. कोलकाता नाइटराइडर्स के ऑलराउंडर जैक कैलिस पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 27 गेंदों पर 41 रन और 3 विकेट लिए हैं। कैलिस ने यह प्रदर्शन 14 अप्रैल को सनराइजर्स के खिलाफ मैच में किया था !

Also Read:- Gk Hindi Online Test | Gkhindi – सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

क्रिकेट के बारे में रोचक तथ्य – किकेट की दिलचस्प बाते

6. इंडियन प्रीमियर लीग 2008 में एक भव्य के साथ शुरुआत हुई थी तो तब कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले ब्रेंडन मैकुलम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 158 रनों की पारी खेली थी, जो इनका और आईपीएल का दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है, लेकिन ख़ास बात यह है इस शतक के बाद कोलकाता की टीम का कोई भी बल्लेबाज अब तक शतक नहीं बना पाया है ! यह आईपीएल का शायद सबसे रोचक रिकॉर्ड है !

Ipl ke rochak record
IPL

7. मनीष पांडे और रॉबिन उथप्पा के नाम भी एक बहुत दिलचस्प रिकॉर्ड है, जी हाँ, आपको बता दें कि ये दोनों खिलाड़ी पहले 10 सीजन में हर बार साथ ही एक ही टीम में खेले है, लेकिन इस बार ये अलग-अलग टीमों में खेल रहे है ! इनके अलावा कोई भी खिलाड़ी इस साथ-साथ नहीं खेला है !

8. आईपीएल इतिहास में पूर्व क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है, जिन्होंने अपनी बोलिंग में एकमात्र गेंद फेंकी थी और उस पर उन्हें विकेट भी मिलीथी! जी हाँ, IPL में इन्होंने सिर्फ एक ही गेंद फेंकी और उस पर इन्होने विकेट चटकाई थी! ऐसा करने वाले ये एकमात्र खिलाड़ी है!

VIVO IPL 2020 Schedule, Team, Venue, Time Table, PDF, Point Table, Ranking & Winning Prediction

9. रजत भाटिया ऐसे एक खिलाड़ी हैं जो पहले दस सत्रों के लिए आईपीएल का हिस्सा रहे हैं ! ये सबसे ज्यादा Uncaped खिलाड़ी के रूप में खेले है!

10.कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल में 1600 रन बनाए जिसकी बदौलत टीम ने जीत दर्ज की ! उन्होंने अपनी टीम की और से जीत में सबसे अधिक अर्द्धशतक भी लगा चुके है!

उम्मीद हे आपको यह लेख (Ipl ke Rochak Record) पसंद आया होगा ! इसे लाइक करे और शेयर करे ! क्रिकेट जगत से जुडी हर खबर और रोचक बाते जानने के लिए हमें फॉलो करे ! अगर आप क्रिकेट से जुड़े कोई लेख चाहते हे तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है! हम जरूर पब्लिश करेंगे! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Cricketinfos.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, हालांकि इसकी सत्यता को जांचने का पूरा प्रयाश हमारी और किया जाता है! लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य लेख पढ़े :-

Good Night Quotes in Hindi – गुड नाईट स्टेटस हिंदी में

क्रिकेट के बारे में रोचक तथ्य

Facts About Cricket in Hindi

जाने क्रिकेट के खेल बारे में विस्तार से

Rochak Kahani Mahabharat ki- महाभारत की रोचक कहानीया

Apple Fruit Health Benefits In Hindi

Amazing Facts About Science | विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *