5 cricketers who deserved the credit

5 Cricketers who deserved the credit – 5 अद्भुत क्रिकेटर्स

Cricket Facts

5 Cricketers who deserved the credit – चूंकि क्रिकेट एक टीम खेल है, ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं, जिन्हें अपने पक्ष के लिए मैदान पर जो कर रहे हैं, उसके लिए उतनी ही राशि नहीं मिलती है!

जब आप अपने देश के लिए खेलते हैं और वर्षों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो केवल यह स्पष्ट है कि आपको बहुत अधिक पहचान मिलेगी! हालांकि, हर खिलाड़ी भाग्यशाली नहीं है कि वह उन पर सुर्खियों में रहे! चूंकि क्रिकेट एक टीम खेल है, ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं, जिन्हें अपने पक्ष में मैदान पर जो भी कर रहे हैं, उसके लिए उतनी ही राशि नहीं मिलती है!

वर्षों से, खेल के कई सितारे हैं जो क्रिकेट बिरादरी द्वारा मनाए गए हैं! लेकिन, फिर से, कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिन्हें वह श्रेय नहीं मिलता जिसके वे हकदार थे! बिना आगे के, आइए हम उन 7 क्रिकेटरों के बारे में बताते हैं, जिन्हें कभी वह श्रेय नहीं मिला, जिसके वे हकदार थे!

5 Cricketers who never got the credit they deserved

1. Mohammad Yousuf

Cricketers who deserved the credit

एक ऐसे देश में जिसे तेज गेंदबाजों के उत्पादन के लिए जाना जाता है, मोहम्मद यूसुफ को अधिक प्रसिद्ध बल्लेबाजों में से एक होना चाहिए था! हालांकि, वर्तमान पीढ़ी के खिलाड़ियों के आसपास सभी मान्यता के साथ, यूसुफ रडार के नीचे फिसल जाता है!

पाकिस्तान के दाएं हाथ के बल्लेबाज का औसत टेस्ट में 52 से ऊपर और वनडे में 42 के करीब है! वह एक मध्यम मध्य क्रम का बल्लेबाज था, जिसके पास अनौपचारिक कौशल था! उन्होंने 1998 से शुरुआत की और 2010 तक खेले! इस दौरान, उन्होंने 18,000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए! उनकी विरासत कुछ समय के लिए जीवित रहेगी लेकिन केवल रिकॉर्ड पुस्तकों में!

2010 में राष्ट्रीय पक्ष से बाहर निकलने के कारण, यूसुफ नाम हमेशा से नहीं देखा गया जब लोग देश के दिग्गज बल्लेबाजों के बारे में बात करते हैं! लेकिन, स्टाइलिश बल्लेबाज के कंधे पर हमेशा शांत सिर होता है और वह नियमित प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी होता है!

इसे भी पढ़े:- Rashes on Face Treatment in Hindi – रामबाण इलाज

2. Rahul Dravid ( Cricketers who deserved the credit)

Cricketers who never got the credit they deserved

राहुल द्रविड़ का भारतीय क्रिकेट टीम के लिए लंबा और शानदार करियर था! 1996 और 2012 के बीच, द्रविड़ ने 164 टेस्ट और 344 एकदिवसीय मैच खेले! वह अपनी पीढ़ी के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक थे! हालांकि, उन्होंने भारत के लिए जितने रन बनाए हैं, उतने क्रेडिट उन्हें कभी नहीं मिले!

द्रविड़ उन संभ्रांत बल्लेबाजों के समूह के हैं, जिन्होंने खेल के दोनों प्रारूपों में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं! लेकिन, दिग्गज बल्लेबाज़ों की बात करें तो अक्सर उनका दिमाग फिसल जाता है! 90 और 2000 के दशक के दौरान द्रविड़ ने वह सब कुछ किया जो वह कर सकते थे! उन्होंने घर और बाहर दोनों स्थितियों में रन बनाए और विपक्षी गेंदबाजों के सामने ‘दीवार’ की तरह खड़े रहे!

उनकी सेवानिवृत्ति के बाद से, कर्नाटक के खिलाड़ी विभिन्न टीमों के लिए कोच के रूप में काम कर रहे हैं! उन्होंने भारत U19 को विश्व कप जीतने के लिए कोचिंग देने से पहले आईपीएल टीमों का उल्लेख किया था! वह वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के निदेशक हैं! द्रविड़ ने कई साक्षात्कारों में खुलासा किया है कि उन्हें युवा क्रिकेटरों के साथ काम करने में बहुत मज़ा आता है और वे जीवन भर ऐसा करना पसंद करेंगे!

3. Paul Collingwood

Paul Collingwood who deserve the credit

पॉल कॉलिंगवुड शायद कम से कम अंग्रेजी क्रिकेटरों के बारे में बात करते थे, लेकिन उनकी उपलब्धियों को नजरअंदाज किया जाना बहुत अच्छा है! डरहम के आदमी ने 2000 के दशक की शुरुआत में अपनी शुरुआत की और 2011 तक अंग्रेजी टीम के लिए खेलते रहे! उन्होंने इस समय के माध्यम से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और एंड्रयू फ्लिंटॉफ जैसे किसी व्यक्ति के लिए एक आदर्श साथी थे!

हाथ में बल्ले के साथ, उन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई! वास्तव में, वह लाल गेंद वाले क्रिकेट में औसतन 40 से ऊपर और एकदिवसीय मैचों में 36 के करीब थे! उन्होंने एकदिवसीय प्रारूप में 111 विकेट भी लिए हैं! एक समय में, वह इंग्लैंड के सबसे अधिक एकदिवसीय खिलाड़ी थे!

हालाँकि, इंग्लिश क्रिकेट में उनका सबसे बड़ा योगदान यह था कि उन्होंने राष्ट्रीय टीम को विश्व कप में जीत दिलाई! 2010 में, कॉलिंगवुड और उसका पक्ष आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप (जिसे तब विश्व टी 20 के रूप में जाना जाता है) जीता! विश्व कप 2011 के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया और उन्होंने वापसी नहीं की! वह 2018 तक काउंटी क्रिकेट खेलने गए!

इसे भी पढ़े:- Gora Hone Ke Upay | जल्दी गोरा होने के घरेलु उपाय

4. Damien Martyn

Damien Martyn

जब मार्टिन ने पहली बार 1992 में ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी शुरुआत की, तो उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में अगली बड़ी चीज के रूप में देखा गया! लेकिन, अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में अपने पैर जमाने में उन्हें कुछ समय लगा! एडम गिलक्रिस्ट और रिकी पोंटिंग के उद्भव के साथ, सुर्खियों ने उन्हें मार्टिन से स्थानांतरित कर दिया!

कुछ लोगों को मार्टिन को अधिक खेलना चाहिए था, लेकिन पूर्व बल्लेबाजों ने खुलासा किया कि उन्हें पता था कि उनका समय खत्म हो गया है! वह पोंटिंग के पक्ष का एक अभिन्न हिस्सा था जिसने दक्षिण अफ्रीका में 2003 विश्व कप को उठाया था! वास्तव में, उन्होंने फाइनल में 88 रनों की शानदार पारी खेली!

उन्होंने टेस्ट में 46 से ऊपर और वनडे में 40 से ऊपर का औसत बनाया! उनका रिकॉर्ड बहुत अच्छा है और 2000 के दशक के दौरान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए उनका योगदान बड़े पैमाने पर था! कभी भी, पोंटिंग, हेडन या गिलक्रिस्ट की पसंद विफल रही, मार्टिन को टीम को वापस करना था! यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मार्टिन को वह श्रेय नहीं मिला जिसके वह वास्तव में हकदार थे!

5. Lance Klusener

Lance Klusener

लांस क्लूजनर एक खिलाड़ी था जिसने एक दिवसीय क्रिकेट को रोमांचक बनाया! एमएस धोनी के सबसे अच्छे फिनिशर बनने से बहुत पहले, यह दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर एक फिनिशर था! कई मैचों में उन्होंने प्रोटियाज को ट्रैक पर वापस लाने में मदद की है!

वह इंग्लैंड में ICC क्रिकेट विश्व कप 1999 के दौरान टूर्नामेंट के मैन थे! उन्होंने उस टूर्नामेंट के दौरान कुछ शानदार कैमियो खेले और दुनिया ने नोटिस किया! उनका वनडे औसत 90 के करीब स्ट्राइक रेट के साथ 41 था! इतना ही नहीं उन्होंने अपने 171 वनडे मैचों में 29 की औसत से 192 विकेट भी लिए!

इसे भी पढ़े:- Aam Khane Ke Fayde – आम खाने के फायदे और नुकशान

उन लोगों के साथ, उन्हें वहां अधिक प्रसिद्ध खिलाड़ियों के साथ होना चाहिए! हालाँकि, ऐसा नहीं है! क्लूजनर को क्रिकेट बिरादरी द्वारा याद नहीं किया जाना चाहिए जैसा कि उन्हें करना चाहिए! किसी के लिए, जो बल्ले और गेंद दोनों के साथ देने में अच्छा था, क्लूसनर को वास्तव में उसका पूरा श्रेय नहीं मिला!

उम्मीद हे आपको यह लेख (5 Cricketers who deserved the credit) पसंद आया होगा ! इसे लाइक करे और शेयर करे ! क्रिकेट जगत से जुडी हर खबर और रोचक बाते जानने के लिए हमें फॉलो करे ! अगर आप क्रिकेट से जुड़े कोई लेख चाहते हे तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है! हम जरूर पब्लिश करेंगे! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है! “Cricketinfos.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, हालांकि इसकी सत्यता को जांचने का पूरा प्रयाश हमारी और किया जाता है! लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

Amazing Facts About Science | विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

Chia Seeds in Hindi – चिया बीज के चमत्कारी फायदे

Rashes on Face Treatment in Hindi – रामबाण इलाज

Interesting Stories in Hindi – मजेदार रोचक जानकारी

Interesting Cricket Facts – क्रिकेट के मजेदार रोचक तथ्य

Please follow and like us:

1 thought on “5 Cricketers who deserved the credit – 5 अद्भुत क्रिकेटर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *