cricket records that never be broken

Cricket Record That Never Be Broken – कभी ना टूटने वाले क्रिकेट रिकॉर्ड

Cricket Facts

वैसे कहते है की क्रिकेट में रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते है ! लेकिन क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड बन चुके है जिसको तोड़ना लगभग असंभव जैसा है ! १८७७ से इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हुई तबसे यानी करीबन १४० साल का इतिहास खंगाले तो आपको कई ऐसे रिकॉर्ड दिखने को मिलेंगे जो शायद कभी नहीं टूट पाएंगे ! तो आज हम आपके लिए लाये है ऐसे ही दिलचस्प रिकॉर्ड जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे ! तो चलिए देखते है – Cricket Record That Never Be Broken

Cricket Record That Never Be Broken

1. सबसे कम अवधी का टेस्ट मैच

Cricket Record That Never Be Broken

आप यकीन नहीं कर पाएंगे लेकिन आपको बता दे की एक ऐसा टेस्ट मैच खेला गया है जो महज 5 घंटे में ही ख़तम हो गया था ! जी हां यह बिलकुल सच है ! 1932 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बिच खेला गया यह टेस्ट मैच महज 5 घंटो में ख़तम हो गया था ! क्युकी ऑस्ट्रेलिआ की 153 रन की पारी के सामने साउथ अफ्रीका की टीम केवल 36 और 45 रन पे सिमट गई थी और 5 घंटो में यह मैच ख़तम हो गई थी ! यह क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट मैच है !

2. डॉन ब्रैडमैन : 99.94 की बल्लेबाजी औसत ( टेस्ट क्रिकेट में )

Cricket Record That Never Be Broken
Sir Don Bradman

70 साल पहले डॉन ब्रैडमैन टेस्ट क्रिकेट से रिटायर हो गए थे, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी की औसत का उनका रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया और संभवत: आगे भी टूटनेकी संभावना नहीं है !डॉन ब्रैडमैन ने 99.94 की औसत से रन बनाए है ! इस औसत के आसपास कोई भी खिलाडी की औसत नहीं है ! जबकि उनके बाद सबसे अच्छी औसत की लिस्ट में जो दूसरा बल्लेबाज है, वो हैं दक्ष‍िण अफ्रीका के ग्रीम पोलाक. पोलाक की बल्लेबाजी की औसत है 60.97.

3. जैक होब्स: फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 61760 रन

unbreakable cricket record
Jack hobs

इंग्लैंड के सर जैक होब्स ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी की जो क्लास दिखाई है उसके आसपास तक भी पहुंचने की क्षमता आजके क्रिकेट में नहीं है ! आपको सोच रहे होंगे कि सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, रिकी पोटिंग और ब्रायन लारा जैसे बल्लेबाज इस रिकॉर्ड के कितने करीब होंगे ? तो आपको बता दे की फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजो की लिस्ट में भी इस खिलाड़ियों में से कोई नहीं हैं !

Cricket Record That Never Be Broken And Get Place In Guiness Book

4. विल्फ्रेड रोड्स: फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 4204 विकेट

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 4204 विकेट
Wilfred Rhodes

आप जानकर दंग रह जाएंगे कि इंग्लैंड के इस दिग्गज क्रिकेटर ने 1110 फर्स्ट क्लास मैच खेले थे ! और वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 4 हजार विकेटों का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के एक लौटे क्रिकेटर हैं ! पिछले 33 सालों में कोई गेंदबाज टॉप 25 फर्स्ट क्लास बॉलरों की सूची में भी जगह नहीं बना पाया तो ये रिकॉर्ड टूटना तो बहुत बहुत दूर की बात है !

5. फिल सिमंस : 10 ओवर में केवल 3 रन

कभी ना टूटने वाले क्रिकेट रिकॉर्ड
Phil Simons

वेस्ट इंडीज के इस खिलाडी ने 24 साल पहले पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में यह कारनामा कर दिखाया था ! वन डे क्रिकेट में 0.3 की इकॉनमी के बारे में सोच कर भी आश्चर्य होता है ! लेकिन फिल सिमंस ने सिडनी में खेले गए मैच में 10 ओवर में से 8 मैडन ओवर डालते हुए केवल 3 रन दिए थे और 4 विकेट भी चटकाए थे !

Unbrekable Cricket Records

6. क्रिस गेल: 30 गेंदों में शतक

क्रिस गेल 30 गेंदों में शतक , chris gayle made a century in just 30 balls in t20
Chris Gayle

क्रिस गेल ने दो साल पहले आईपीएल के एक मैच में केवल 30 गेंदों में शतक बनाकर T20 का सबसे तेज सैंकड़ा बनाया था ! क्रिस गेल का यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए हर गेंद पर तीन रन से ज्यादा की औसत चाहिए ! ऐसे में इस रिकॉर्ड के टूटने के बारे में सोचना भी शायद बहुत मुश्किल लगता है !

7. जिम लेकर: एक टेस्ट में 19 विकेट

Cricket Record That Never Be Broken
Jim lekar

इंग्लैंड के जिम लेकर ने 1956 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट में 19 विकेट लेने का जो रिकॉर्ड बनाया था ! उसे इतने सालों में तोड़ना तो दूर, इस रिकॉर्ड आसपास भी कोई खिलाडी नहीं पहुंच पाया ! यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए, उस गेंदबाज को टेस्ट मैच की दोनों पारियों में सभी 20 विकेट लेने होंगे ! आपको क्या लगता है ? टूट पायेगा यह रिकॉर्ड ?

8. सचिन तेंदुलकर : 18426 रन वनडे क्रिकेट में

सचिन तेंदुलकर : 18426 रन वनडे क्रिकेट में
Sachin Tendulkar

सचिन का वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा 18426 रन बनाने का रिकॉर्ड है ! जो फिलहाल तो लगभग नामुमकिन जैसा ही है ! इस लिस्ट में सचिन से नीचे जो बल्लेबाज हैं, वो सभी वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं !

9. मुथैया मुरलीधरन : 1347 विकेट

Cricket Record That Never Be Broken
Murlidharan

इंटरनेशनल क्रिकेट में केवल दो ही बॉलर 1000 विकेट के आंकड़े के पार पहुंचे शके है ! पहले मुथैया मुरलीधरन और दूसरे शेन वॉर्न ! मुरलीधरन ने 1347 विकेट लिए है, जबकि शेनवॉर्न 1001 के आंकड़े से आगे नहीं बढ़ पाए ! मुरली का क्रिकेट रिकॉर्ड तोड़ने की बात तो दूर, अब तो कोई गेंदबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में एक हजार विकेट लेने के बारे में सोच भी नहीं शकता क्युकी इतनी लम्बी अवधी तक आज के ज़माने में क्रिकेट खेलना संभव नहीं रहा !

10. ग्राहम गूच: एक टेस्ट में 456 रन

almost unbreakable cricket record, ग्राहम गूच: एक टेस्ट में 456 रन
Graham Gooch

Graham Gooch ने यह रिकॉर्ड इंडिया के खिलाफ 1990 में बनाया था! उन्होंने पहली इनिंग में 333 और दूसरी इनिंग में 123 रन बनाए थे! उसके बाद ब्रायन लारा ने एक पारी में 400 रन बनाने का रिकॉर्ड भी बना दिया, लेकिन लारा समेत आजतक कोई बल्लेबाज अब तक यह रिकॉर्ड ध्वस्त नहीं कर पाया !

उम्मीद हे आपको यह लेख (Cricket Record That Never Be Broken) पसंद आया होगा ! इसे लाइक करे और शेयर करे ! क्रिकेट जगत से जुडी हर खबर और रोचक बाते जानने के लिए हमें फॉलो करे ! अगर आप क्रिकेट से जुड़े कोई लेख चाहते हे तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है! हम जरूर पब्लिश करेंगे! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Cricketinfos.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, हालांकि इसकी सत्यता को जांचने का पूरा प्रयाश हमारी और किया जाता है! लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

Rochak Kahani Mahabharat ki- महाभारत की रोचक कहानीया

Bal Jadna Kaise Roke | बालो का जड़ना कैसे रोके

क्रिकेट से जुड़े रोचक और दिलचस्प तथ्य

दुनिया की 5 सबसे बड़ी चीजें

टॉप 5 मोबाइल फ़ोन्स इन इंडिया

ये फल खाने के बाद लड़किया इतनी बेचैन होती है की किसी से भी….!!!

किसी पुरुष में हो दिलचस्पी तो महिलाये देती हे ये 15 संकेत जानिये महिलाओ के संकेत

Bal Jadna Kaise Roke | बालो का जड़ना कैसे रोके

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *