basic information about cricket 22

Basic Information About Cricket – जाने क्रिकेट के खेल बारे में विस्तार से

Cricket Facts

Basic Information About Cricket

क्रिकेट एक बल्ले और गेंद का दलीय खेल है जिसकी शुरुआत दक्षिणी इंग्लैंड में हुई थी। इसका सबसे प्राचीन निश्चित संदर्भ 1698 में मिलता है, अब यह 100 से अधिक देशों में खेला जाता है ! क्रिकेट के कई प्रारूप हैं, इसका उच्चतम स्तर टेस्ट क्रिकेट है, जिसमें वर्तमान प्रमुख राष्ट्रीय टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैण्ड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैण्ड, पाकिस्तान, ज़िम्बाब्वे , बांग्लादेश अफ़ग़ानिस्तान और आयरलैण्ड हैं ! अप्रैल 2018 में, आईसीसी ने घोषणा की कि वह 1 जनवरी 2019 से अपने सभी 120 सदस्यों को 20-20 अंतरराष्ट्रीय की मान्यता प्रदान क्रिकेट के बैट से बॉल को खेलता है ! इसी दौरान गेंदबाज की टीम के अन्य खिलाडी मैदान में क्षेत्ररक्षक के रूप में अलग-अलग जगह में खड़े रहते हैं, ये खिलाड़ी बल्लेबाज को दौड़ बनाने से रोकने के लिए गेंद को पकड़ने का प्रयास करते हैं और यदि सम्भव हो तो उसे आउट करने की कोशिश करते हैं ! (Basic Information About Cricket)

Basic Information About Cricket

बल्लेबाज यदि आउट नहीं होता है तो वो विकेटों के बीच में भाग कर दूसरे बल्लेबाज (“गैर स्ट्राइकर”) से अपनी स्थिति को बदल सकता है, जो पिच के दूसरी ओर खड़ा होता है ! इस प्रकार एक बार स्थिति बदल लेने से एक रन बन जाता है ! यदि बल्लेबाज गेंद को मैदान की सीमारेखा तक हिट कर देता है तो भी रन बन जाते हैं ! स्कोर किए गए रनों की संख्या और आउट होने वाले खिलाड़ियों की संख्या मैच के परिणाम को निर्धारित करने वाले मुख्य कारक हैं !

Basic Information About Cricket

यह कई बातों पर निर्भर करता है कि क्रिकेट के खेल को ख़त्म होने में कितना समय लगेगा ! पेशेवर क्रिकेट में यह सीमा हर पक्ष के लिए 20 ओवरों से लेकर 5 दिन खेलने तक की हो सकती है ! खेल की अवधि के आधार पर विभिन्न नियम हैं जो खेल में जीत, हार, अनिर्णीत (ड्रा), या बराबरी (टाई) का निर्धारण करते हैं !

क्रिकेट मुख्यतः एक खुले मैदान का खेल है और कुछ मुकाबले कृत्रिम प्रकाश (फ्लड लाइट्स) में भी खेले जाते हैं ! उदाहरण के लिए, गरमी के मौसम में इसे संयुक्त राजशाही (UK), ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में खेला जाता है जबकि वेस्ट इंडीज, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश में ज्यादातर मानसून के बाद सर्दियों में खेला जाता है !

दुबई (UAE) में स्थित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कॉउन्सिल (आईसीसी)

International cricket council

इसका सञ्चालन दुबई (UAE) में स्थित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कॉउन्सिल (आईसीसी) के द्वारा किया जाता है, जो इसके सदस्य राष्ट्रों के घरेलू नियंत्रित निकायों के माध्यम से विश्व भर में खेल का आयोजन करती है ! आईसीसी विश्व स्तर पर खेले जाने वाले पुरूष और महिला क्रिकेट दोनों का सन्चालन करती है ! हालांकि पुरूष, महिला क्रिकेट नहीं खेल सकते हैं पर नियमों के अनुसार महिलाएं चाहे तो पुरुषों की टीम में खेल सकती हैं !

मुख्य रूप से भारतीय उपमहाद्वीप, आस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, दक्षिणी अफ्रीका और वेस्टइंडीज में क्रिकेट का पालन किया जाता है ! नियम संहिता के रूप में होते हैं जो, क्रिकेट के कानून कहलाते हैं ! और इनका अनुरक्षण लंदन में स्थित मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एम सी सी) के द्वारा किया जाता है ! इसमें आई सी सी और अन्य घरेलू बोर्डों का परामर्श भी शामिल होता है !

क्रिकेट मुकाबला दो दलों (टीमों) या पक्षों के बीच खेला जाता है ! हर टीम में ग्यारह खिलाड़ी होते हैं ! इसका मैदान कई आकार और आकृतियों का हो सकता है ! मैदान घास का होता है और इसे ग्राउंड्समैन के द्वारा तैयार किया जाता है, जिसके कार्य में उर्वरण, कटाई, रोलिंग और सतह को समतल करना शामिल होता है ! ग्राउंड का व्यास 140–160 गज़ (130–150 मी॰) सामान्य होता है ! मैदान की परिधि को सीमा कहा जाता है और इसे कभी कभी रंग दिया जाता है या कभी कभी एक रस्सी के द्वारा मैदान की बाहरी सीमा को चिह्नित किया जाता है ! मैदान गोल, चौकोर या अंडाकार हो सकता है, क्रिकेट का सबसे प्रसिद्ध मैदान है ओवल !

प्रत्येक टीम का उद्देश्य होता है दूसरी टीम से अधिक रन बनाना

प्रत्येक टीम का उद्देश्य होता है दूसरी टीम से अधिक रन बनाना और दूसरी टीम के सभी खिलाड़ियों को आउट करना ! क्रिकेट में खेल को ज्यादा रन बना कर भी जीता जा सकता है, चाहे दूसरी टीम को पूरी तरह से आउट न किया गया हो ! दूसरे रूप में खेल को जीतने के लिए ज्यादा रन बनाना और दूसरी टीम को उतने रन नहीं करने देना जरुरी होता है, अन्यथा मुकाबला बिना किसी नतीजे के समाप्त हो जाता है ! खेल शुरू होने से पहले दोनों टीमों के कप्तान एक सिक्के को उछाल करके निर्धारित करते हैं कि कौन सी टीम पहले बैटिंग या बॉलिंग करेगी ! टॉस जीतने वाला कप्तान पिच की वर्तमान और प्रत्याशित स्थिति के अनुसार अपना निर्णय लेता है !

उम्मीद है की क्रिकेट की ये बुनियादी (Basic Information About Cricket ) जानकारी आपको पसंद आई होगी ! क्रिकेट न्यूज़, क्रिकेट की रोचक बाते, कुल मिलाकर क्रिकेट से जुडी सभी जानकारिया पाने के लिए हमें फॉलो करे ! धन्यवाद !

अन्य क्रिकेट से जुड़े रोचक लेख पढ़े :-

Cricket Ke Rochak Tathy | क्रिकेट के बारे में रोचक तथ्य

IPL 2020 Schedule, Team, Venue, Time Table, PDF, Point Table -Vivo Ipl

क्रिकेट से जुड़े रोचक और दिलचस्प तथ्य 

The Random History Of Cricket

ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनीज बुक में जगह मिली

Apple Fruit Health Benefits In Hindi

Please follow and like us:

1 thought on “Basic Information About Cricket – जाने क्रिकेट के खेल बारे में विस्तार से

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *