Biggest Upsets in Cricket World Cup History

5 Biggest Upsets in Cricket World Cup History – हिंदी में

Cricket Facts

5 Biggest Upsets in Cricket World Cup History – ICC Cricket World Cup दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट है जहां दुनिया के कुलीन क्रिकेट राष्ट्र अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं! 5 जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया इस प्रतियोगिता में सबसे सफल टीम के रूप में उभरा है जबकि भारत और वेस्टइंडीज ने दो बार विश्व कप जीता है! पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड ने अपने इतिहास में एक बार रजत पदक जीता है!

इन छह टीमों के अलावा, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड हमेशा ट्रॉफी जीतने की दौड़ में बने हुए हैं, हालांकि, दोनों पक्ष कभी भी खिताब को जब्त नहीं कर पाए हैं! क्रिकेट को वैश्विक खेल बनाने के लिए, ICC ने कई सहयोगी देशों को क्रिकेट विश्व कप में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया है! अफगानिस्तान और आयरलैंड उस मॉडल से निकलने वाली सबसे सफल टीम हैं! लेकिन, ऐसे उदाहरण सामने आए हैं, जहां क्रिकेट वर्ल्ड कप में दिग्गजों ने परेशान किया!

Top 5 Biggest Incident or Upsets in Cricket World Cup History Ever

देखिए क्रिकेट विश्व कप इतिहास के 5 सबसे बड़े उतार-चढ़ाव

1. Bangladesh vs India, 2007 विश्व कप

biggest upsets in world cup history

17 मार्च, 2007 को विश्व कप के पहले दौर में क्रिकेट जगत के दो महाशक्तियों के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद क्रिकेट जगत को दो चौंकाने वाले परिणाम देखने को मिले! पहले अपसेट मैच की बात करें तो दोनों टीमों का पहला मैच क्वीन पार्क ओवल में बांग्लादेश भारत के साथ हुआ था! भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी के लिए चुने गए!

यह फैसला सौरव गांगुली और युवराज सिंह को रोकते हुए उनके कप्तानी करियर का सबसे खराब साबित हुआ, कोई भी भारतीय बल्लेबाज 15 से अधिक रन नहीं बना सका! मशरफे मुर्तजा, अब्दुर रज्जाक और मोहम्मद रफीक ने भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप को नष्ट कर दिया क्योंकि उन्होंने भारत को 191 रनों पर आउट कर दिया!

दूसरी पारी में, तमीम इकबाल ने टाइगर्स को एक शानदार शुरुआत प्रदान की, क्योंकि उन्होंने 53 गेंदों पर 51 रन बनाए! बाद में, मुश्फिकुर रहीम और शाकिब अल हसन ने हबीबुल बशर के बांग्लादेश के रूप में एक पचास रन बनाए और अपने क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की! बांग्लादेश ने 9 गेंद शेष रहते 5 विकेट से मैच जीत लिया!

इसे भी पढ़े:- Eczema Behind Ears Treatment, Symptoms, causes

2. Ireland vs Pakistan, 2007 विश्व कप

biggest incident between ireland vs pakistan in 2007 world cup

उसी दिन, आयरलैंड ने ग्रुप डी मैच में पाकिस्तान के साथ हॉर्न बजाए।!जबान वेस्टइंडीज के खिलाफ पाकिस्तान ने अपने टूर्नामेंट के ओपनर को खो दिया था! लेकिन फिर भी, उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ मैच में जीत के लिए पसंदीदा के रूप में प्रवेश किया! कप्तान इंजमाम उल हक टॉस हार गए क्योंकि आयरलैंड ने पाकिस्तान को जमैका में पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया!

जमैका में बारिश की स्थिति ने आयरिश बल्लेबाजों की मदद की क्योंकि वे पाकिस्तानी बल्लेबाजी लाइनअप के माध्यम से भागते थे! पाकिस्तान के लिए कामरान अकमल ने सर्वाधिक 27 रन बनाए जबकि इमरान नजीर ने 24 रन बनाए! आयरलैंड के लिए आंद्रे बोथा ने जादुई स्पैल फेंका क्योंकि उन्होंने अपने 8 ओवरों में केवल 5 रन दिए और दो विकेट भी लिए! बॉयड रैंकिन आयरलैंड के लिए 3/32 के आंकड़े के साथ गेंदबाजों की पसंद थे!

47 ओवरों में 128 रनों के संशोधित लक्ष्य का पीछा करते हुए, Niall O ‘Brien ने आयरलैंड के रन-चेज़ की एंकरिंग की! विकेटकीपर बल्लेबाज ने 107 गेंदों पर 72 रन बनाए, जबकि उनके भाई ने 52 गेंदों में 16 रनों की पारी खेली! कप्तान ट्रेंट जॉनसन ने छक्के के साथ शैली में चीजों को समाप्त किया क्योंकि आयरलैंड ने पाकिस्तान को प्रतियोगिता से बाहर कर दिया!

इसे भी पढ़े:- How Much Keratin Treatment Cost in India in Hindi – हिंदी में

3. Kenya vs Sri Lanka, 2003 विश्व कप

big shocks between Kenya vs Sri Lanka, 2003

2003 के विश्व कप में सबसे पहले होने वाली शुरुआत के साथ, केन्या ने 2003 में विश्व कप के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करके सभी को चौंका दिया! उनका स्वर्णिम रन भारत के खिलाफ समाप्त हो गया था लेकिन उन्होंने पहले दौर में कई बड़े देशों पर जीत दर्ज की थी! जबकि कुछ टीमों ने राजनीतिक अशांति के कारण केन्या में खेलने से परहेज किया, श्रीलंका ने केन्याई टीम से लड़ने का विकल्प चुना!

यह मैच नैरोबी में खेला गया था और मैच जीतने के लिए आईलैंडर्स पसंदीदा थे क्योंकि अपने पिछले मैच में उन्होंने कनाडा को मात्र 36 रन पर आउट कर दिया था! केन्या ने पहली पारी में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 50 ओवर में 210/9 का स्कोर बनाया, जिसमें केनेडी ओटीनो उनके शीर्ष स्कोरर रहे!

211 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए, सनथ जयसूर्या, अरविंदा डी सिल्वा, कुमार संगकारा और मार्वन अटापट्टू की जोड़ी केन्या को झुक गई! कोलिन्स ओबुआ ने 5/24 के आंकड़े के साथ वापसी की क्योंकि उसने श्रीलंकाई बल्लेबाजी इकाई को उड़ा दिया! केन्या ने उस मैच को 53 रनों से जीत लिया! Biggest Upsets in Cricket World Cup History

इसे भी पढ़े:- Gk Questions For Kids – Basic Gk for Class 1-2-3

4. Bangladesh vs South Africa, 2007 विश्व कप

Bangladesh vs South Africa, 2007  amazing turning match

वेस्ट इंडीज में 2007 विश्व कप आगामी राष्ट्रों के थे क्योंकि बांग्लादेश ने प्रतियोगिता में एक प्रमुख टेस्ट खेलने वाले देश पर एक और जीत दर्ज की! सुपर एइट्स के लिए क्वालीफाई करने के बाद, बांग्लादेश को अन्य समूहों की शीर्ष टीमों के खिलाफ सामना करना पड़ा।!उन्होंने सुपर-आठ दौर में, टूर्नामेंट, दक्षिण अफ्रीका को पसंदीदा बनाया!

प्रोटियाज कप्तान ग्रीम स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण के लिए चुना था! बांग्लादेश ने धीमी शुरुआत की क्योंकि आंद्रे नेल की तिहरे फटने से उन्हें 23.4 ओवर में 84/4 पर रोक दिया! मोहम्मद अशरफुल ने इसके बाद हबीबुल बशर का पक्ष लिया क्योंकि उनकी 87 रनों की पारी की बदौलत बांग्लादेश ने 8 विकेट के नुकसान पर 251 रन का स्कोर बोर्ड पर बनाया!

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी लाइनअप में उनकी टीम में एबी डिविलियर्स, ग्रीम स्मिथ, एशवेल प्रिंस, जैक्स कैलिस और हर्शल गिब्स जैसे बड़े नाम थे, फिर भी वे 67 रनों से लक्ष्य से कम हो गए! गिब्स ने शानदार शतक लगाया लेकिन अब्दुर रज्जाक का तीन विकेट हॉल बांग्लादेश के घर का मार्गदर्शन करने के लिए पर्याप्त था! Biggest Upsets in Cricket World Cup History

इसे भी पढ़े:- Love Story in Hindi – लव स्टोरी इन हिंदी हार्ट टचिंग

5. Ireland vs England, 2011 विश्व कप

Ireland vs England upsets

2007 में पाकिस्तान और बांग्लादेश को हराने के बाद, आयरलैंड ने 2011 में एक बार फिर अंतिम आठ में जगह बनाने के इरादे से विश्व कप में वापसी की! हालांकि, इस बार, क्वालिफिकेशन राउंड थोड़ा कठिन था क्योंकि आयरलैंड को अंतिम आठ में जगह बनाने के लिए अपने छह में से कम से कम तीन गेम जीतने की जरूरत थी! उन्होंने दो जीते, और दोनों अपने यूरोपीय पड़ोसियों के खिलाफ!

उनकी पहली जीत बेंगलुरु के प्रसिद्ध एम! चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ मिली! इंग्लैंड ने पहले ही भारत के खिलाफ अपने मैच को उसी स्थान पर बांध दिया था, इसलिए उन्होंने मैच जीतने के लिए पसंदीदा के रूप में शुरुआत की!

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी की और केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट और इयान बेल की तिकड़ी ने इंग्लैंड को 327/8 के स्कोर तक पहुंचाने के लिए एक-एक अर्धशतक बनाया! इसके बाद विश्व कप इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक थी! आयरलैंड को 300 के पार ले जाने के लिए केविन ओ ‘ब्रायन ने 63 गेंदों पर 113 रनों की धुआंधार पारी खेली, जबकि जॉन मोनी ने अंतिम ओवर में आयरलैंड को घर ले जाने की औपचारिकता पूरी की! आयरलैंड ने 3 विकेट से मैच जीतकर सबको चौंका दिया!

इसे भी पढ़े:- Facts In Hindi – 50 नए सबसे मजेदार रोचक तथ्य

दुर्भाग्य से, वे क्वार्टरफाइनल में जगह नहीं बना सके क्योंकि वे नीदरलैंड के अलावा समूह में किसी भी टीम को नहीं हरा सकते थे!

उम्मीद हे आपको यह लेख (5 Biggest Upsets in Cricket World Cup History) पसंद आया होगा ! इसे लाइक करे और शेयर करे ! क्रिकेट जगत से जुडी हर खबर और रोचक बाते जानने के लिए हमें फॉलो करे ! अगर आप क्रिकेट से जुड़े कोई लेख चाहते हे तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है! हम जरूर पब्लिश करेंगे! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है! “Cricketinfos.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, हालांकि इसकी सत्यता को जांचने का पूरा प्रयाश हमारी और किया जाता है! लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

Interesting Stories in Hindi – मजेदार रोचक जानकारी

Chia Seeds in Hindi – चिया बीज के चमत्कारी फायदे

Rashes on Face Treatment in Hindi – रामबाण इलाज

Interesting Stories in Hindi – मजेदार रोचक जानकारी

Interesting Cricket Facts – क्रिकेट के मजेदार रोचक तथ्य

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *